राजगीर ज़ू सफारी को जल्द मिलेगा तोहफ़ा, अफ्रीका से लाए जाएंगे 7 नस्ल के 36 जानवर

0
30
राजगीर ज़ू सफारी में अफ्रीका से लाए जाएंगे 7 नस्ल के 36 जानवर
राजगीर ज़ू सफारी में अफ्रीका से लाए जाएंगे 7 नस्ल के 36 जानवर

राजगीर ज़ू सफारी में अफ्रीका से लाए जाएंगे 7 नस्ल के 36 जानवर: बिहार के नालंदा (Nalanda) जिला में स्थित राजगीर ज़ू सफारी (Rajgir Zoo Safari) को जल्दी ही बड़ा तोहफा मिलने वाला है. यहां सात विदेशी नस्ल के जानवरों को मंगाया जा रहा है.आपको बता दे की राजगीर ज़ू सफारी में दक्षिण अफ्रीका (South Africa) से सात नस्ल के 36 जानवर मंगाये जा रहे हैं

जिनमें हिरण प्रजाति के इंपाला, जिराफ, जेब्रा, ओरिक्स, दो सींग वाला गैंडा, अफ्रीकी लायन, नाइल क्रोकोडाइल शामिल है. इसके लिए दक्षिण अफ्रीका की सरकार ने अनुमति प्रदान कर दी है. जिसके बाद अब ज़ू अथॉरिटी ऑफ इंडिया से प्रक्रिया पूरी होने के बाद राजगीर ज़ू सफारी में इन सभी 36 जानवरों को मंगाया जाएगा.

राजगीर ज़ू सफारी में अफ्रीका से लाए जाएंगे 7 नस्ल के 36 जानवर

राजगीर ज़ू सफारी में दक्षिण अफ्रीका से सात नस्ल के 36 जानवर मंगाये जा रहे हैं जिनमें हिरण प्रजाति के इंपाला, जिराफ, जेब्रा, ओरिक्स, दो सींग वाला गैंडा, अफ्रीकी लायन, नाइल क्रोकोडाइल शामिल है. इसके लिए दक्षिण अफ्रीका की सरकार ने अनुमति प्रदान कर दी है. जिसके बाद अब ज़ू अथॉरिटी ऑफ इंडिया से प्रक्रिया पूरी होने के बाद राजगीर ज़ू सफारी में इन सभी 36 जानवरों को मंगाया जाएगा

इन जानवरों के आने से राजगीर ज़ू सफारी में पर्यटकों की संख्या में भी बढ़ोतरी होगा, और देश-विदेश के पर्यटक देशी-विदेशी जानवरों को एक जगह पर खुले में देख सकेंगे. अभी यहां बाघ, शेर, हिरण, भालू जैसे बड़े जानवर मौजूद हैं. राज्य सरकार इसे और बेहतर ढंग से बनाने के लिए प्रयास कर रही है.

191.12 हेक्टेयर में फैला राजगीर ज़ू सफारी

आपको बता दें कि, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राजगीर ज़ू सफारी का उद्घाटन किया था। जिसके बाद 16 फरवरी, 2022 से इसे आम लोगों के लिए खोल दिया गया था।

191.12 हेक्टेयर में फैला राजगीर ज़ू सफारी न सिर्फ पर्यटन के लिहाज से बल्कि घूमने आने वाले लोगों के लिए रोमांच से भरा है। क्योंकि वो यहां शेर से लेकर दूसरे जानवरों को भी बंद गाड़ी में बैठ कर खुले में विचरते देख सकेंगे।