बिहार में गंगा नदी के ऊपर एक और बनेगा सिक्स लेन ब्रिज – BuxarNews

बिहार में गंगा नदी के ऊपर एक और बनेगा सिक्स लेन ब्रिज

बिहार में गंगा नदी के ऊपर एक और बनेगा सिक्स लेन ब्रिज: राजधानी पटना में गंगा नदी पर बनेगा अब एक और सिक्‍स लेन पुल, उत्‍तर बिहार और उत्‍तर प्रदेश जाना होगा आसान

बिहार की राजधानी पटना में गंगा नदी के ऊपर गांधी सेतु को नई जीवन देने के लिए इसे फिर से रिकंस्ट्रक्ट किया जा रहा है। इसके अलावा गांधी सेतु के समांतर एक और ब्रिज का निर्माण भी शुरू कर दिया गया है। इसके अलावा गंगा नदी पर करीब 14 और पुल का भी निर्माण किया जाना है। इसी क्रम में गंगा नदी पर एक और शानदार सिक्स लेन पुल के निर्माण की सहमति बन गई है

बिहार में गंगा नदी के ऊपर एक और बनेगा सिक्स लेन ब्रिज

बिहार की राजधानी पटना के दीघा और सारण के सोनपुर के बीच जेपी सेतु के समानांतर प्रस्तावित पुल अब चार लेन की जगह छह लेन का बनेगा। यात्रियों को इस पुल के बन जाने के बाद उत्तर बिहार से दक्षिण बिहार में आना जाना और भी आसान हो जाएगा। ताजा मिली जानकारी के अनुसार पटना के दीघा और सारण, सोनपुर के बीच इस सिक्स लेन शानदार पुल का निर्माण किया जाएगा जहां पर दीघा ब्रिज के समांतर इस पुल का निर्माण का खाका तैयार किया गया है।

गुरुवार को सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के महानिदेशक तथा पथ निर्माण विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत के बीच हुई बैठक में इस आशय के प्रस्ताव पर सहमति बनी। इसकी जानकारी खुद बिहार के पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने दी है पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने बताया कि नए पुल के निर्माण को लेकर बिहार राज्य पुल निर्माण निगम ने डीपीआर बनाया है।  इसकी स्वीकृति को ले सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय तथा एनएचएआइ के वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में गुरुवार को विभाग के अपर मुख्य सचिव की वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक हुई।

वही यह सिक्स लेन ब्रिज अपने आप में बहुत ही खास होने वाला है। जहां पर इस पुल को सिक्स लेन का बनाया जाएगा जिसका बाया टेक्स्ट भी केंद्र की खर्च पर बनाया जाएगा वही इस पुल के निर्माण में 100 मीटर से लंबे स्टैंड का निर्माण के लिए उन्नत तकनीक का कंक्रीट प्रयोग किया जाएगा। जिससे इस परियोजना में लागत घटेगी।

वहीं इसकी जमीन अधिग्रहण के लिए बिहार सरकार अपनी संसाधन खर्च करेगी। आपको बता दूं कि इस पुल के निर्माण होने के बाद राजधानी पटना से बेतिया आना जाना और भी आसान होने वाला है इसका सीधा लाभ पटना को उत्तर बिहार से जुड़ेगा जिसमें सोनपुर, वैशाली, केसरिया, रामपुर और बाल्मीकि नगर को होगा।

पटना से बेतिया जाना होगा आसान

पथ निर्माण मंत्री ने कहा कि पटना से बेतिया तक की सड़क को पूर्व में ही एनएच 139 डब्ल्यू के रूप में घोषित किया गया है। यह छह लेन का पुल उक्त नए एनएच के एलायनमेंट का हिस्सा होगा। इससे पटना को उत्तर-पश्चिम बिहार जैसे सोनपुर, वैशाली, केसरिया, रामपुर, खजुरिया व अरेराज होते हुए वाल्मीकिनगर की सीधी संपर्कता मिलेगी। पथ निर्माण मंत्री ने बताया कि इसके अतिरिक्त एनएच-131 ए यानी अमदाबाद- मनिहारी खंड के विकास के लिए 335 करोड़ रुपए की लागत से दो लेन सड़क बनाए जाने को ले स्थायी वित्त समिति ने स्वीकृति प्रदान की है।