बिहार का बेटा खेलेगा साउथ अफ्रीका के खिलाफ इंटरनेशनल क्रिकेट

0
223
बिहार का बेटा खेलेगा साउथ अफ्रीका के खिलाफ इंटरनेशनल क्रिकेट
बिहार का बेटा खेलेगा साउथ अफ्रीका के खिलाफ इंटरनेशनल क्रिकेट

बिहार का बेटा खेलेगा साउथ अफ्रीका के खिलाफ इंटरनेशनल क्रिकेट: बिहार के सारण प्रमंडल के अंतर्गत आने वाले गोपालगंज जिले के मुकेश कुमार सिंह का चयन दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारतीय क्रिकेट वनडे टीम में हुआ है। भारतीय क्रिकेट सेलेक्शन कमेटी ने इन मैचों के लिए टीम इंडिया स्क्वॉड की घोषणा कर दी है. टीम में एक ऐसे खिलाड़ी को शामिल किया गया है, जिसके बारे में कुछ महीने पहले तक बेहद कम लोग जानते थे. बिहार के गोपालगंज के मुकेश कुमार हाल के दिनों में अपने प्रदर्शन से चयनकर्ताओं का ध्यान अपनी ओर खींचा और टीम इंडिया में अपनी जगह बना ली.

इंडिया ए के लिए किया था बेहतर प्रदर्शन

मुकेश कुमार ने हाल में हुए इंडिया ए और न्यूजीलैंड ए टीम के टेस्ट मैच में बेहतर प्रदर्शन किया था, जिसके बाद से बीसीसीआई की नजर मुकेश कुमार पर टिकी हुई थी। इसी के बाद उनका चयन इंडिया टीम में हुआ है।

ऐसे पहली बार चर्चा में आए थे मुकेश कुमार

वर्ष 2008-09 में जिले में आयोजित एक क्रिकेट टूर्नामेंट में मुकेश ने पहली बार अपनी शानदार गेंदबाजी का प्रदर्शन किया था. टूर्नामेंट के कुल सात मैच में एक हैट्रिक सहित कुल 34 विकेट लेकर उन्होंने अपने दमखम व प्रतिभा का परिचय दिया था. इस दौरान जिला क्रिकेट टीम के सीनियर खिलाड़ी सत्यप्रकाश नरोत्तम और उस समय के हेमन ट्रॉफी के जिला क्रिकेट टीम के कप्तान अमित सिंह की उन पर नजर पड़ी. इसके बाद मुकेश को जिला क्रिकेट टीम में शामिल किया गया.

इसलिए छोड़ना पड़ा बिहार

स्टीयरिंग कमेटी द्वारा वर्ष 2010-11 आयोजित अंडर 19 क्रिकेट टूर्नामेंट में उसने बिहार का प्रतिनिधित्व किया. लेकिन, दुर्भाग्यवश उस समम बिहार में क्रिकेट की मान्यता नहीं होने के कारण उसने वर्ष 2012 में पश्चिम बंगाल का रुख करना और फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा.