बिहार के हर जिले में शुरू हुई मेडिकल हेल्‍पलाइन, बस एक कॉल पर मिलेगी डाक्टर की सलाह

बिहार के हर जिले में शुरू हुई मेडिकल हेल्‍पलाइन
बिहार के हर जिले में शुरू हुई मेडिकल हेल्‍पलाइन

बिहार के हर जिले में शुरू हुई मेडिकल हेल्‍पलाइन, बस एक कॉल पर मिलेगी डाक्टर की सलाह, बिहार में कोरोना संक्रमण (Corona Virus) के मामलों में हर दिन बढ़ती जा रही हैं, राज्य सरकार द्वारा इसको गंभीरता से लेते हुए कोरोना संक्रमण से बचाने और इससे संबंधित जानकारी देने के लिए हर दिन 24 घंटे मेडिकल हेल्पलाइन सेवा (Medical Helpline Service) हर जिले में शुरू की गई है.

हर जिले में शुरू की गई है मेडिकल हेल्पलाइन सेवा

बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे (Mangal Pandey) ने रविवार को कहा कि कोरोना संक्रमण से बचाव, उपचार और टीकाकरण को लेकर बिहार स्वास्थ्य विभाग योजनाबद्ध तरीके से काम कर रहा है. लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाने और इससे संबंधित जानकारी के लिए हर दिन 24 घंटे मेडिकल हेल्पलाइन सेवा सभी जिले में शुरू कर दी गयी हैं. उन्होंने कहा कि बिहार (Bihar) के सभी जिलों में दी जा रही इस सुविधा के जरिए लोग टॉल फ्री नंबर पर डॉक्टरों की सलाह के साथ कोरोना जांच के लिए निकटतम अस्पताल या स्वास्थ्य केंद्र की जानकारी ले सकते हैं.

स्वास्थ्य मंत्री ने मंगल पांडे (Mangal Pandey) कहा कि इस मेडिकल हेल्पलाइन सेवा के जरिए गर्भवती महिलाएं, बुजुर्ग व्यक्ति और गंभीर बीमारी से जूझ रहे मरीजों को कोरोना जांच के लिए एंबुलेंस की व्यवस्था की गई है. स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि कोरोना संक्रमित मरीज की यदि ज्यादा तबीयत खराब होती है तो, उन्हें अस्पताल में भर्ती कराने के लिए हर दिन 24 घंटे मुफ्त एंबुलेंस की व्यवस्था राज्य सरकार द्वारा की गई है. इसके अलावा स्वास्थ्य नियंत्रण कक्ष में तैनात स्वास्थ्य कर्मचारी के माध्यम से होम आइसोलेशन में रहने वाले कोरोना मरीजों के प्रत्येक दिन की स्वास्थ्य स्थिति की जानकारी प्राप्त करने का आदेश दिया गया है, ताकि स्वास्थ्य विभाग को सही समय पर मरीज की स्थिति का पता चल सके.

स्वास्थ्य मंत्री ने यह भी कहा कि होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना संक्रमित मरीजों को स्वास्थ्य विभाग ने डाक विभाग के सहयोग से जरूरी दवाएं भेजने की व्यवस्था की है. कोरोना किट में सभी दवाइयां मौजूद रहेंगी जो कोरोना मरीजों के लिए आवश्यक हैं. उन्होंने कहा कि कोरोना जांच के दौरान लोग अपना सही पता और मोबाइल नंबर डाले, जिससे दवा की आपूर्ति में सहुलियत हो.

उन्होंने कोरोना संकमण से बचने के लिए लोगों से सरकार की ओर से दी जा रही सुविधाओं का लाभ लेने और कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करने की भी अपील की.