पटना-सासाराम फोरलेन हाईवे जल्द होगी शुरू इन गांवों से गुजरेगा सड़क – BuxarNews

पटना-सासाराम फोरलेन हाईवे जल्द होगी शुरू इन गांवों से गुजरेगा सड़क
Patna-Sasaram Fourlane Highway

पटना-सासाराम फोरलेन हाईवे जल्द होगी,पटना-सासाराम फोर लेन हाइवे इन गांवों से गुजरेगा, जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया जल्‍द शुरू होगी ।

बिहार की राजधानी पटना और सासाराम के बीच बनकर तैयार होने वाला फोरलेन हाईवे का एलायनमेंट  तैयार हो चुका है। बता दें कि इस अति महत्वपूर्ण हाईवे को बनाने के लिए राज्य सरकार जल्द अपनी कवायद शुरू करने जा रहा है।  वही ताजा मिली जानकारी के अनुसार यह फोरलेन हाईवे भोजपुर जिला के 5 प्रखंडों के 48 मौजा से होकर गुजरेगा। इसके लिए राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी है और नए साल में इस सड़क के निर्माण कार्य शुरू होने की संभावना जताई जा रही है।

पटना-सासाराम फोरलेन हाईवे जल्द होगी

नए एलायनमेंट के अनुसार जिला प्रशासन ने रास्ते में आने वाली जमीन का खाता-खेसरा और प्रकृति की सूची राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को सौंप दिया है। पटना से सासाराम तक जाने के क्रम में फोरलेन कोईलवर से भोजपुर में प्रवेश करेगी और उदवंत नगर, गड़हनी और चरपोखरी से होते हुए तरारी से आगे निकल जाएगी। जिन पांच प्रखंडों से फोर लेन गुजरेगी । यह सड़क आरा से सासाराम जाने वाली रेलवे लाइन के पूर्व दिशा से होकर जाएगी।

ताजा मिली जानकारी के अनुसार उन गांवों के हजारों लोगों के लिए यह रोजगार का रास्ता भी तैयार करेगी। जिन मौजों से यह सड़क गुजर रही है, उनमें से अधिकांश मौजे अभी तक विकास के मामले में उपेक्षित हैं। जिला प्रशासन ने जमीन अधिग्रहण की प्रारंभिक कार्रवाई पूरी कर ली है। रिपोर्ट एनएचएआइ के पटना कार्यालय भेज दी गई। जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया मार्च के बाद शुरू होगी।

जिन मौजों से यह सड़क गुजर रही है, उनकी रिपोर्ट एनएचएआइ के पटना कार्यालय भेज दी गई। जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया मार्च के बाद शुरू होगी। बता दे की इस सड़क की लम्बाई 130 किमी होगी जबकि इसके निर्माण पर 3500 करोड़ रुपये खर्च होंगे। प्रस्तावित नए राजमार्ग में पटना से आरा तक सिक्स लेन और आरा से सासाराम फोरलेन सड़क होगी।

30 किमी लंबी सड़क के निर्माण में खर्च होंगे 35 सौ करोड़

वही सड़क के लिए 164.747 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा। पटना से सासाराम फोरलेन सड़क तरारी के महेशडीह मौजा में प्रवेश करेगी। तरारी प्रखंड के विभिन्न 15 मौजा से होकर चरपोखरी प्रखंड के सोनबरसा में प्रवेश करेगी। वही चरपोखरी के डेमहां मौजा से कोईलवर प्रखंड के जलपुरा मौजा में प्रवेश करेगी। कोईलवर प्रखंड के बनगांव मौजा होते हुए सोन नदी पार करेगी।