बिहार-यूपी के लिए जरूरी खबर, दिवाली छठ पूजा के लिए 179 स्‍पेशल ट्रेनें चलाएगा रेलवे

0
152
दिवाली छठ पूजा के लिए 179 स्‍पेशल ट्रेनें चलाएगा रेलवे
दिवाली छठ पूजा के लिए 179 स्‍पेशल ट्रेनें चलाएगा रेलवे

दिवाली छठ पूजा के लिए 179 स्‍पेशल ट्रेनें चलाएगा रेलवे: भारतीय रेलवे ने त्योहारी सीजन के बीच यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ को कम करने के लिए 179 विशेष ट्रेनों की घोषणा की है।दिवाली और छठ का महापर्व आने वाला है। ऐसे में घर से बाहर रहकर काम करने वाले लोग अपने घरों को वापस लौटते हैं. खास तौर पर दीवाली और छठ में यूपी और बिहार की तरफ जाने वाली ट्रेनों में पैर रखने तक की जगह का मिलना भी मुश्किल हो जाता है. ऐसे में त्योहारों के समय लोगों को उनके परिवार के पास पहुंचाने के लिए रेलवे ने बड़ी संख्या में स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला किया है.

दिवाली छठ पूजा के लिए 179 स्‍पेशल ट्रेनें चलाएगा रेलवे

रेल मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि इस त्योहारी सीजन में, रेल यात्रियों की सुविधा और यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ को कम करने के लिए भारतीय रेलवे इस साल छठ पूजा तक 179 विशेष ट्रेनों की 2269 फेरे चला रहा है।” जानकारी के अनुसार, इन स्‍पेशल ट्रेनों को देश के अलग-अलग रूटों जैसे- दिल्‍ली-पटना, दिल्‍ली-भागलपुर, दिल्‍ली-मुजफ्फरपुर, दिल्‍ली-सहरसा आदि पर चलाया जाएगा। ये फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें देशभर के विभिन्न रूटों पर चलेंगी। यात्री इन स्पेशल ट्रेनों को एनटीईएस ऐप या आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट से बुक कर सकते हैं।

यात्रियों को और कौन सी मिलेंगी सुविधाएं

  • प्लेटफॉर्म नंबर वाली ट्रेनों के आगमन और प्रस्थान की बार-बार और समय पर जानकारी दी जाएगी।
  • “मे आई हेल्प यू” बूथ महत्वपूर्ण स्टेशनों पर चालू रखे जाते हैं, जहां यात्रियों की उचित सहायता के लिए आरपीएफ और टीटीई उपलब्‍ध होंगे।
  • स्‍टेशनों पर मेडिकल टीम होगी, पैरामेडिकल टीम के साथ एम्बुलेंस भी उपलब्ध है।

स्‍टेशनों पर सुरक्षा व्‍यवस्‍था तैनात

रेलवे की ओर से जानकारी दी गई है कि इन त्‍योहारों के मद्देनजर स्‍टेशनों पर सुरक्षा व्‍यवस्‍था अच्‍छी की गई है। स्‍टेशनों पर अतिरिक्त आरपीएफ जवानों को तैनात किया गया है। मंत्रालय ने कहा कि ट्रेन सेवा में किसी भी तरह की बाधा को दूर करने के लिए प्राथमिकता के आधार पर कर्मचारियों को अलग-अलग भागों में तैनात किया गया है।

यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रमुख स्टेशनों पर अतिरिक्त आरपीएफ कर्मियों को तैनात किया गया है। मंत्रालय ने कहा कि प्रमुख स्टेशनों पर आपातकालीन ड्यूटी पर अधिकारियों को तैनात किया गया है। साथ ही विभिन्न वर्गों में कर्मचारियों को ट्रेन सेवाओं में व्यवधान से निपटने के लिए तैनात किया गया है।