बिहार के स्कूली बच्चों ने बनाया फुटबॉल खेलने वाला रोबोट, मोबाइल से भी होता है कण्ट्रोल

बिहार के स्कूली बच्चों ने बनाया फुटबॉल खेलने वाला रोबोट

बिहार के स्कूली बच्चों ने बनाया फुटबॉल खेलने वाला रोबोट: आपने अब तक रेस्टोरेंट , हॉस्पिटल आदि में रोबोट की मदद से काम को आसान बनाने के बारे में बाते होती रहती हैं , लेकिन बिहार की राजधानी पटना और आरा (भोजपुर) के स्कूली बच्चों ने इससे भी एक कदम आगे बढ़ते हुए फुटबॉल खेलने वाला रोबोट तैयार क लिया है. ये रोबोट मैट पर फुटबाल खेलते दिखाई देंगे।

ये रोबोट फुटबॉल को पास, डिफेंड, स्ट्राइक और किक करते हुए दिखेंगे, जैसे फुटबॉल के मैदान में फुटबाल खिलाड़ी करते हैं. श्रीकृष्ण विज्ञान केंद्र पटना में चलने वाले इनोवेशन हब के स्कूली बच्चों ने इसे तैयार किया है. इन स्कूली बच्चों ने औरो से कुछ नया करने के जज्बे से फुटबॉल खेलने वाला रोबोट तैयार किया है.वर्ल्ड रोबोटिक्स चैंपियनशिप में होगा इसका प्रदर्शन

रोबोटिक्स में दिलचस्पी रखने वाले इन स्कूली बच्चों ने खुद को भीड़ से अलग करने और अलग मुकाम हासिल करने की सोच और
ऐसी रोबोट को डिजाइन किया जो मैट पर फुटबाल खेलेंगे. ये स्कूली बच्चों 11वीं और 12वीं कक्षा में पढ़ते हैं. और इनमे से चार स्कूली बच्चे सरकारी विद्यालय के छात्र हैं

बच्चो के साथ फुटबॉल खेलने वाला रोबोट तैयार करने वाली टीम के कैप्टन हरिओम शरणम बताते हैं कि टीम के सभी सदस्य रोबोटिक्स के क्षेत्र में ही अपने करियर को तलाश कर रहे हैं. कैप्टन हरिओम ने बताया कि श्रीकृष्ण विज्ञान केंद्र पटना के मेंटर गौरव कुमार और इंटरनेट से मिली जानकारी के बाद उन्होंने फुटबॉल खेलने वाला रोबो तैयार किया है.

वर्ल्ड रोबोटिक्स चैंपियनशिप दिल्ली में भाग लेने के लिए छात्रों ने तैयार किया रोबोट

वर्ल्ड रोबोटिक्स चैंपियनशिप दिल्ली में भाग लेने के लिए इन छात्रों के मन में रोबोट तैयार करने जज्बा किया . इस वर्ल्ड रोबोटिक्स चैंपियनशिप की एक केटेगरी में इन्हें रोबो सॉकर कॉन्टेस्ट की जानकारी मिली, जिसके बाद छह लोगों की टीम ने इस खिलाड़ी रोबोट को तैयार करने की शुरुआत की. मेंटर की अगुआई में बच्चों ने रोबोट के डाइमेंशन उसकी वर्किंग प्रिंसिपल को समझते हुए फुटबॉल खेलने वाला रोबोट तैयार किया. एक रोबोट तैयार करने में 10 दिनों का समय छात्रों को लगा. साथ ही एक रोबोट तैयार करने के लिए इन्हें छह से सात हजार रुपये खर्च करने पड़े हैं.