बिहार के डीएम साहेब का अनोखा अंदाज, स्कूल में जमीन पर बैठकर बच्चों संग किया भोजन

बिहार के डीएम साहेब का अनोखा अंदाज, स्कूल में जमीन पर बैठकर बच्चों संग किया भोजन

बिहार के डीएम साहेब का अनोखा अंदाज स्कूल में जमीन पर बैठकर बच्चों संग किया भोजन: बिहार के कटिहार जिले के कोढ़ा प्रखंड के रौतारा पंचायत में चल रहे विकास योजना सहित जनवितरण प्रणाली के दुकान व आंगनबाड़ी केंद्र सहित स्कूलों का गुरुवार को जिला पदाधिकारी उदयन मिश्रा ने निरीक्षण किया।  इसी क्रम में कटिहार के जिला पदाधिकारी उदयन मिश्रा गुरुवार को रौतारा स्थित उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालय पहुंच गए

स्कूल में  जमीन पर बैठकर बच्चों के साथ भोजन किया

बिहार के कटिहार जिले के कोढ़ा प्रखंड के रौतारा पंचायत के उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालय पहुंचने के बाद जिला पदाधिकारी उदयन मिश्रा ने वहां के पठन-पाठन का बारीकी से निरीक्षण किया. जिला पदाधिकारी उदयन मिश्रा ने विद्यालय में बच्चों को परोसे जा रहे भोजन की गुणवत्ता जांच को लेकर जमीन पर बैठकर बच्चों के साथ भोजन करने लगे। साथ ही जांच दौरान जिला पदाधिकारी उदयन मिश्राने कहा भोजन की गुणवत्ता अच्छी है। भोजन गर्म  है, लेकिन इस गुणवत्ता को और बेहतर करने की जरूरत है। जिसके लिए संबंधित शिक्षकों को कई निर्देश दिये।

जिला पदाधिकारी बच्चों के बीच गए, उनसे सवाल-जवाब भी किया. विद्यालय के रख-रखाव पर निगाह डाली. स्कूल के शिक्षकों से सुविधा-असुविधा की जानकारी ली. वहां के गैरशिक्षक कर्मचारियों से भी बातचीत की. उन्होंने शिक्षकों को बेहतर शिक्षा के टिप्स और दिशा-निर्देश दिए.

स्कूल में  पंखा लगाने का निर्देश

जिला पदाधिकारी उदयन मिश्रा ने कहा कि पूरे राज्यों में प्रत्येक बुधवार और गुरुवार को पंचायत क्षेत्र का भ्रमण और निरीक्षण कार्य चल रहा है। जिस क्रम में जिले के सभी अलग-अलग प्रखंडों व पंचायतों में निरीक्षण कार्य चल रहा है।

इसी क्रम में विद्यालय जांच के क्रम में गर्मी को देखते हुए विद्यालय में पंखा लगा नहीं था। जिसे लगाने का निर्देश दिया गया। स्कूल के पास के आंगनबाड़ी केंद्रों की जांच की गयी। उन्होंने बताया आंगनबाड़ी केंद्र का संचालन सही ढंग से चल रहा है।

इसी क्रम में मनरेगा, गली नाली आदि ग्राउंड लेबल पर चलने वाली योजनाओं में जो भी त्रुटि पायी गयी उसे ठीक कराने का निर्देश दिया। साथ ही रौतारा बड़ी नहर में मनरेगा योजना से हुए कार्यों में और बेहतर करने का निर्देश दिया।

हर घर जल नल योजना को लेकर  ग्रामीणों ने की  शिकायत

मौके पर मौजूद ग्रामीणों ने हर घर जल नल योजना को लेकर जिला पदाधिकारी से  शिकायत किया। उसके लिए संबंधित कर्मियों को डीएम साहब फटकार लगायी गयी। कहा जल्द कार्य में सुधार लायें नहीं तो कारवाई होगी। जनवितरण प्रणाली के जांच क्रम में अप्रैल माह तक के राशन का सौ फीसदी उठाव हो चुका था। मई माह का आवंटन अभी तक प्राप्त नहीं हुआ है। एक दो दिनों में उठाव हो जायेगा।