BPSC 68th Notification: जाने कब जारी होगी नोटिफिकेशन, होने वाले हैं ये बदलाव

0
131
BPSC 68th Notification
BPSC 68th Notification

BPSC 68th Notification : बिहार लोक सेवा आयोग 67वीं प्रारंभिक परीक्षा का रिजल्ट और 68 वीं परीक्षा का नोटिफिकेशन कब तक आएगा ? यह सवाल कई अभ्यर्थी पूछ रहे हैं. इस सवाल का जवाब बीपीएससी के परीक्षा नियंत्रक ने दिया है.

बीपीएससी परीक्षा नियंत्रक ने बताया है कि 68वीं प्रतियोगी परीक्षा का नोटिफिकेशन 67वीं प्रारंभिक परीक्षा का रिजल्ट जारी होते ही आ जाएगा. उन्होंने बताया है कि अभी कुछ विभागों ने रिक्तियां नहीं भेजी हैं.

68वीं आवेदन के समय दिया जाएगा विकल्प

बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) इस बार 68वीं प्रारंभिक परीक्षा के आवेदन के समय ही स्कोर स्केलिंग प्रक्रिया की जानकारी लेगा. आवेदन के समय ही छात्रों को विकल्प दिया जाएगा. रिजल्ट नॉर्मलाइजेशन स्कोर के आधार पर जारी किया जाए या पहले की तरह जारी हो. आयोग इसी आधार पर तय करेगा कि अभ्यर्थियों के बीच किस बात को लेकर सहमति है

68 वीं प्रतियोगी परीक्षा में बदलेगा परीक्षा पैटर्न

बीपीएससी की 68वीं प्रारंभिक परीक्षा में 150 प्रश्न पूछे जाएंगे. इसमें 50 प्रश्न कठिन होंगे. ये 50 प्रश्न 2-2 अंकों के होंगे. अन्य 100 प्रश्न 100 अंकों के होंगे. पेपर कुल 200 अंकों का होगा. कठिन प्रश्नों की पहचान के लिए अलग से स्टार या कुछ पहचान चिन्ह दिया जाएगा. इन प्रश्नों में निगेटिव मार्किंग भी होगी.

मीडियम बदलने का मिलेगा मौका

68वीं परीक्षा में भाषा के पेपर को छोड़कर बाकी में मीडियम बदने का मौका मिलेगा। परीक्षा केंद्र पर संबंधित विषय के कॉलम में ही परीक्षा का माध्यम चुनने का अभ्यर्थियों को ऑप्शन दिया जाएगा।