पटना के जेपी गंगा पथ पर लगेगा एडेप्टिव ट्रैफिक सिस्टम, जाम से मिलेगा निजात

पटना के जेपी गंगा पथ पर लगेगा एडेप्टिव ट्रैफिक सिस्टम,
पटना के जेपी गंगा पथ पर लगेगा एडेप्टिव ट्रैफिक सिस्टम,

पटना के जेपी गंगा पथ पर लगेगा एडेप्टिव ट्रैफिक सिस्टम: राजधानी पटना का बना नया जेपी गंगा पथ अपने आप में बेहद शानदार हाईवे है । जेपी गंगा पथ के बनते ही गंगा पथ पर लोगों की भीड़ जुटना शुरू हो गई है वहां लोग सड़क के किनारे अपनी गाड़ी खड़ा कर दोस्तों के साथ घूमने जा रहे हैं जिस वजह से राजधानी पटना का बना नया जेपी गंगा पथ पर जाम का सामना आने जाने राहगीर को करना पड़ रहा है। इसी को देखते हुए पटना यातायात विभाग अब इस गंगा पथ के ट्रैफिक सिस्टम को एडवांस बनाएगा।

जेपी गंगा पथ में ट्रैफिक सुविधा से लेकर सुरक्षा व्यवस्था तक पुख्ता की जायेगी । मंगलवार को प्रमंडलीय आयुक्त कुमार रवि ने आइजी राकेश राठी, जिला अधिकारी डॉ चंद्रशेखर सिंह, पुलिस अधीक्षक मानवजीत सिंह ढिल्लो सहित अन्य वरीय अधिकारियों के बैठक की । बैठक में प्रमंडलीय आयुक्त ने निर्देश दिया कि विधि-व्यवस्था बेहतर रखने के लिए जेपी गंगा पथ पर दंडाधिकारियों और पुलिस अधिकारियो की प्रतिनियुक्ति की जाये ।

मुख्य स्थानों पर लगेंगे सीसीटीवी कैमरे

प्रमंडलीय आयुक्त कुमार रवि ने जेपी गंगा पथ पर इंट्री व एक्जिट प्वाइंट सहित अन्य सभी मुख्य स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने के निर्देश दिये । इसके अलावा स्मार्टसिटी योजना के तहत स्पीड व्यालेशन डिटेक्शन यानी ओवर स्पीड पर चलान, एडेप्टिव ट्रैफिक कंट्रोल सिस्टम व सिटी सर्विलेंस प्रणाली जल्द से जल्द लगाने के लिए निर्देश दिए है।

प्रमंडलीय आयुक्त कुमार रवि ने गंगा पथ का निरीक्षण किया

बैठक से पहले प्रमंडलीय आयुक्त कुमार रवि ने गंगा पथ का खुद निरीक्षण किया. इधर पटना नगर निगम के आयुक्त ने बताया कि गंगा किनारे साफ-सफाई रखने व जेपी गंगा पथ पहुंचनेवाले लोगों से गदंगी नहीं फैलाने की पटना नगर निगम गाड़ी से एनाउसमेंट होता रहेगा . गंगा पथ की सफाई के लिए पाटलिपुत्र अंचल और बांकीपुर अंचल को जिम्मेदारी सौंपी गयी है.

गंगा किनारे साफ-सफाई के लिए नियमित व्यवस्था

आयुक्त कुमार रवि ने नगर निगम के पाटलिपुत्र अंचल के इओ को जेपी गंगा पथ पर समुचित साफ-सफाई सुनिश्चित करने का निर्देश दिया. कहा कि टीम बनाकर इसके लिए जल्द से जल्द कार्रवाई करें. उन्होंने कहा पार्किंग जोन, नो स्टॉपेज, नो वेंडिंग जोन सहित अन्य सभी मानकों पर अधिक-से-अधिक संख्या में साइनेज लगाने का निर्देश दिया. आयुक्त ने कहा कि गंगा पथ पर नजदीकी हेल्थ फैसिलिटी को भी ध्यान में रखते हुए वहा विकसित करे . .

गंगा पथ के पास चार वाहन पार्किंग, एक पुलिस ओपी और हाइवे पेट्रोलिंग की व्यवस्था

बैठक में जिला अधिकारी डॉ चंद्रशेखर सिंह ने बताया पर रो कि जेपी गंगा पथ पर चार जगह जनार्दन घाट के पास, बिंद टोली के पास, जेपी सेतु के पूरब-दक्षिण कोने पर और एएन सिन्हा संस्थान के पास चार वाहन की पार्किंग की व्यवस्था की गयी है. गंगा पथ के पास पुलिस ओपी और अटल पथ के मिलान बिंदुटरी के पास दक्षिण तरफ पुलिस ओपी बनाया जायेगा. साथ ही दो गाड़ियों को हाइवे पेट्रोलिंग के लिए तैनात करने का निर्णय लिया गया है. ये गाड़ियां हमेशा गश्ती करेंगी और ट्रैफिक प्रबंधन सुनिश्चित करेंगी.